हर दिन सुबह सुबह, खैर, मेरे लिए तो शाम या दिन का कोई भी वक़्त होता है, अख़बार के पेज पर काले और रंग बिरंगे छपे अक्षरो के जोड़ तोड़ से बने कुछ शब्द जो हमें एक परफेक्ट जगह दे जाते है जिससे और जहा से हम अपनी भावनाओ को, घटनाओ को दुसरो तक पंहुचा देते है. वैसे तो आज मैंने अखबार उठाया था सिर्फ पढ़ने के लिए, पर कब ये विचारो के घोड़े फिर से दौड़ने लगे और मैं एक पाठक के चरित्र से निकल कर दूसरे आवेश में आ गयी, ये बताना कठिन ही है मेरे लिए. अक्षर, कितना मैजिकल है ये इनके permutation और combination से हमे न जाने कितने शब्द और वाक्य मिल जाते है जिनसे हम दुनिया जहाँ की बकैती करने के अधिकारी हो जाते है. बस जरुरत होती है वाक् पटुता की। शब्द जैसे संविधान,प्रशासन, राजनीति, नेता,, समाज, नियम, कानून, अनुशासन, धर्म, भक्ति, भाव, शांति, विश्वास, धोखा, आडम्बर, तर्क, वितर्क, मित्र, शत्रु, जन्म, मरण, निर्वाण, परिनिर्वाण, इच्छा आदि आदि। इन शब्दों के प्रयोग से हम अपने भाव विश्वास को एक नाम देते है। एक संस्था के तहत खुद को जोड़ते है और उसका प्रचार प्रसार करते है जीवन पर्यन्त। फिर कही और से किसी के द्वारा इन्ही शब्दों के नए खेले से प्रभावित हो कुछ नया ढूंढ लेते है खुद के लिए। पर क्या आप सोचते है अगर इनका मतलब इनके आज के मलतब से उल्टा होता तो. तो क्या शायद हम उन्हें वैसे ही समझते। मसलन कानून का मतलब दाल होता और नेता का मतलब नमक. तो हम शायद बोतले, भैया कानून में नेता की मात्र ज़्यादा हो गयी है, इसका पूरा अस्तित्व ही खतरे में है, न खाने लायक न फेकने लायक। फेंके भी तो कैसे कानून और नेता दोनों ही गाढ़ी मेहनत की कमाई है। नेता का ऐसे बर्बाद होना अपने धर्म में अच्छा नही मानते। या फिर कुछ ऐसे कि लड़की को लड़का और लड़का को लड़की। तो माहौल में खबर होती कि आज लड़कियों की हरकतों की वजह से लड़को का जीना मुश्किल हो गया है. अभी हाल ही में एक लड़की कैब ड्राइवर ने MNC में काम करने वाले एक लड़के का RAPE कर दिया। अब तो ये हालत हो गयी है कि ऐसी जगहे भी सेफ नहीं है. इन लड़कियों की वजह से लड़को का जीना दूभर हो गया है. आज जहाँ लड़के अपने पैर पर खड़े हो काबिल बन रहे है वही दूसरी ओर लड़कियों की इन हरकतों और हैवानियत की वजह से लड़के अपनी ज़िन्दगी नहीं जी पा रहे है। भला इसमें लड़को की क्या गलती? कहाँ जाये ये बेचारे लड़के। इस समाज में लड़को को बराबरी का दर्ज मिलना ही चाहिए।
शब्दों के अर्थ के इस अदला बदली के खेल में यह भी बात गौर तलब है कि हमारी भावनाओ को एक नाम देते है ये शब्द। मुर्दा पड़ी किसी चीज़ को एक नाम दे उसमे उससे जुडी तमाम भावनाए जोड़ देते है, जो हमने अपने अनुभव से उस शब्द के लिए इजात की हुई है। मसलन 'माँ ' .... ये भी आलू चाकू डिब्बा कचरा गन्दा आना जाना ऐसे ही तमाम शब्दो जैसा ही है पर इससे जुडी भावनाये इसे एक स्पेशल दर्ज देती है। जिससे ये एक भावनात्मक, ममता, बलिदान, प्यार, कोमलता और न जाने कितने ऐसे भाव वाले शब्दों का घर बन जाता है और बन जाता है एक ऐसा शब्द कि जब किसी को गंध बोलना हो तो उसकी माँ को गली दे दो। उसको जरूर तकलीफ पहुँचेगी. यहां दिल्ली में और ऐसे बड़े शहरो में अब इन गालियों को SLANG कहते है। चलो कम से कम इनसे होने वाले झगडे कम हो गए, नहीं तो आये दिन इन लड़कियों( बदला हुआ मतलब) में इसी बात पर मार पीट हो जाया करती थी। अब तो यार दोस्त हर बात पर एक दूसरे की माँ बहन करते रहते है.
शब्दों के अर्थ के इस अदला बदली के खेल में यह भी बात गौर तलब है कि हमारी भावनाओ को एक नाम देते है ये शब्द। मुर्दा पड़ी किसी चीज़ को एक नाम दे उसमे उससे जुडी तमाम भावनाए जोड़ देते है, जो हमने अपने अनुभव से उस शब्द के लिए इजात की हुई है। मसलन 'माँ ' .... ये भी आलू चाकू डिब्बा कचरा गन्दा आना जाना ऐसे ही तमाम शब्दो जैसा ही है पर इससे जुडी भावनाये इसे एक स्पेशल दर्ज देती है। जिससे ये एक भावनात्मक, ममता, बलिदान, प्यार, कोमलता और न जाने कितने ऐसे भाव वाले शब्दों का घर बन जाता है और बन जाता है एक ऐसा शब्द कि जब किसी को गंध बोलना हो तो उसकी माँ को गली दे दो। उसको जरूर तकलीफ पहुँचेगी. यहां दिल्ली में और ऐसे बड़े शहरो में अब इन गालियों को SLANG कहते है। चलो कम से कम इनसे होने वाले झगडे कम हो गए, नहीं तो आये दिन इन लड़कियों( बदला हुआ मतलब) में इसी बात पर मार पीट हो जाया करती थी। अब तो यार दोस्त हर बात पर एक दूसरे की माँ बहन करते रहते है.
शब्द जैसे क्लाइमेट, ग्रीन क्लाइमेट फण्ड, कार्बन बजटिंग और कई नवजात शब्द अपनी नयी परिभाषा के साथ लोगों से मुख़ातिब होने और अपना मक़सद समझने के लिए बैठे है। शब्दों के इस जाल में तो मैं सुखद आश्चर्य में पड़ गयी कि बचपन से जिस नाम से मैंने एक चीज़ को पहचानना सीखा... अ से अनार ग से गमला वो एक खोज मात्र है जिसमे संशोधन तो नही पर हाँ इस परिवार में नए मेंबर ज़रूर जुड़ते रहे है और शायद कुछ छूटते भी रहे हो.
18 comments:
Bahut khoob... (y)... waise dono type ke "ladko" ko barabari ka darja milna chahiye... :)
:-) thank u varyam
ye barabari ka raag alaap rahiye kuch na kuch to mil hi jayega. jis tarah iski maang aur zarurat badh rahi hai lagne laga hai sarkaar ko PDS ke antargat janta tak pahuchana chaiye ise
या फिर कुछ ऐसे कि लड़की को लड़का और लड़का को लड़की।....prateekatmakta lajwab hai|
Ghuma fira kar "ladkiyon (alag matalab wali nahi) ke liye kuch* adhikar mange gaye hain, is abhilekh mein :) | ek "HANS" ko paine hathiyar dekar "baaz"nahi banaya ja sakta ha; hans ki marjaad (maryada) hans bane rahane mein hi hai | woh 'hans'' ki shaalinata, komalta, sahansheelata, swabhav ki nirmalta, ramaneeyta aur manoramata, kya in paine hathiyaron (jobs ki andhi daud, so called empowerment*) se sahaj rah payegi? halaanki aap kah sakti hain ki 'shikar'to 'maada baaz'bhi karti hai :)
ji nahi satyendra, maine barabari hathiyaar ya nishane ke sandarbh me nahi maangi hai..matlab yeh ki ladka char roti khata hai ladki bhi khaye..wah daud sakta hai to ladki bhi daude...bilkul nahi koi bhi apni bhookh aur shakti ke hisaab se kaam aur demand karega. haan main yeh zarur kahti hun ki dono ko ye barabari mile jisme we bina kisi dabaav ke apni zarurat, iccha, kamiya, strength samjh sake aur act kar sake...ye baat aap manenge ki humare samaaj me abhi ye vyavhaar barabari se maujood nahi hai. aur ye behas bahut lambi hai aur kahne ko bahut kuch..aur aapne jo adjectives bataye hai ek 'hans' k liye..ye gud aap BAAZ ke bbhi ho sakte hai..aapko bhi apna ye part dikhane ka mauka milna chaiye jo samaj HANS ke liye reserve kar rakha hai
kam shabdo me baat rakhi jaye to..adhikaar nahi BARABARI ki baat hai. aapse kuch maanga nahi ja rha hai...bas batane ki koshish hai. division of labour se society chalti hai par takleef is baat hai ki yeh dicvidion sex aur gender k adhar per hota hai..use nirdharan karne ka haq us vyakti ke alawa kisi ko nahi..aapke NAHS aur BAAZ shabd ke chayan ne mujhe ek aur patriarchal society ne numainde se mila diya...koi females k liye baat kare to use FEMINIST kah dena asaan hai pr usse phle point of view zarur dekhe
aapko kitaabe padhne ka shauk hai shayad..plz sociologgy ki kuch buks zarur padhiye
aap us meaningless barabari ki baat kar rahi hain jahan prakriti ko bhi barabari manjoor nahi. jahan bachcha 'pita' se dant pakar 'mata' se sneh ki asha rakhata hai, yadi 'maa' bhi use barabari k liye dant degi toh kya yah 'bachche' ke liye uchit ha? aap galat samajh rahi hain, naree charitra ko barabari karne ki koi jarurat hi nahi ha! kya "HANS" kamjor hai; ya baaz se inferior ha, ek baaz ko hans ki barabari karni chahiye naa ki ek "hans" ko.
kya aapane kisi NAREE ko jungle mein 'nirvan'/mokshya ke liye tapashya karte hue dekha ha? wah to "tyag" ki wajah se in sab hathkando (tapashya, suffering, bhagdaud) se upar uth chuki ha. sirph ek purush hi apani 'hinsatmak' chavi ko sudharane ke liye dar dar bhatakata rahta ha.
par haan, mein apase sahmat hun, ki yadi koi is andhi daud me sammilit hona chahta hai to use rokna nahi chahiye :)
aapake vichar janane ka ikshuk :)
sabse pahle aapko bahot dhanyawaad..aapne bahut saraha hai NAREE AUR NAREE CHARITRA ko..
mere shabd aapko meri baat nahi samjha paye shayad....Satyendra. par huzoor humari acchaiyon ko humari bediyaan mat bana dijiye...hume sarah ke aap protection ke bahane kamzor mat bana dijiye. meri BARABARI ki meaning hai...ki mujhe, EK MAHILA ko, meri tamaam acchaiyon, jise aapne sarahi hai, ke sath azadi ke sath paida hone, bade hone, raste par humare PURUSH sathyon ki tarah bejhijhak chalne, kisi aankho se khud ka shikaar hota dekh na darne, jeene , sochne aur karne ki barabari chahiye.
ajeeb baat hai...itni sarahniya CHARITRA wali NAREE ko ye 'meaningless barabari' mangni pad rahi hai.
umeed hai aap mera uddyeshya samjh gaye honge...:-) kyuki aap samajhdaar jaan padte hai
shukriyaa mitra..aapke samay aur bhaav ke liye..ummeed hai agli baat me humare beech kuch samanjasya zarur banega
oh! you have ended this string of thoughts!!!
aapake prtyuttar ke samaksh mujhe apana 'gyan' kitabi jaan padata hai. mei bhi sanvedansheel hun aur ábsolute freedom ka prasanshak hun, par maine atm-chintan aur khud se lad jhagad kar yahi niskarsh nikala ki ek stree charitra 'vandneey' hai aur use kisi andhi daud me shamil hoker khud ko proove karne ki jarurat nahi hai. halanki mujhe apane vichar aapaki pragmatic soch ke saamane kuch 'thothe' jaan padate hain, fir bhi ek udaharan de sakta hun,, ek vegetarian ko lagta hai ki 'meat' hi bestest food hai par jab vah apana vrat todta hai to use çhicken' matra ek rabar ka tukara matra lagta hai aur sochata hai ki use nonveg nahi khana chahiye tha !!!
kya aapane 'Nirmala"--premchand yaa divya--yashpaal ko padha hai?
mein to barabari ko hey samajhta tha, jaise koi apane "manik"ko "mooly patton"se badalna chahe to bhala mein kaun!!
par yadi aap aisa kahti hain ki "barabari" chahiye, to mein samajhata hun ki aap hi ke vichar achhe aur uttam hain. aur prakriti ki bhanti naree charitra me bhi change ki gunjaish hai!! mein bhi apana stereotype knowledge update kar raha hun ab isi ke saath :)
mujhe khushi milti agar humari government agar kuch aisa decisions maaanati jisse girls ko padhne mein help mil sake jaise education loans for girls at cheaper rate of interest ....
and health safety and agar government job girls and women ko dene lage toh unka haar kaam mein efficent and effectively hota and duniya kahin hoti as compare to today live .... hope change hoga india
Umeed karta hu sarkar ko itni takleef karni hi na pade. Insaan ke khud ke bhi kartavya hote hai wahi nibha le to duniya aur rehne layak ban jayegi.
dil khush kar dita raaje...:-) :-) :-D
jokes apart, wish fr the same..chalo khud se hi start karein...kya bolte ho pandey ji?
aapki acchi soch mujhe bhi acchi lagti hai par jo kuch ho raha hai.mere aapke saamne unse in kitaabi baaton ya apne kuch anubhav se behtar zarur kar sakte hai hum, par inhe nakaar dena.... meri sahmati nahi hai isme. maangna sach me bura hai kyuki fr jisse manga ja rha hai wo khud ko bada samjhne lagte hai. par bura bhi wahan hai jahan jisse manga ja raha hai, wo dene layak hi na ho. absolute freedom hoti hai ya nahi..maine nahi paya kahi aisa. aur main iski baat bhi nahi kar rahi. main bas bhedbhav hatakar barabari chahti hun...soch me vyawhaar me.
Male Female dono ko apni apni visheshta ke sath swatantra aur barabar...aisa mahaul chahti hun. meri baat is tarj pe nakaari jaye ki sacchai ki jeet hoti hai, sach bada hai to use jhoodh se darna hi chahiye..bilkul thik hai,par is aand me crime ko ignore kiya jaye..mere hissab se galat hai.
Main NIRMALA zarur padhungi. dhanyawaad mitra!!
to phir aap, a Nirmala by Premchand ko chhodiye aur a novel "Divya" by Yashpal padhiye...iske baad kuchh aur padhane ki jarurat nahi padegi.... (if you like my suggestion ;) ) (y).......!!!
Happy new year
;~) bilkul ji..
satyendra...humare beech jo baat chal rhi thi usi silsile me ek darkhwast hai aapse...please aap 'beti bachao beti padhao'...aur aise tamaam initiatives dekhiye jahan PM ko bhi bheekh magni pad rhi hai humse samaj se...main kuch aisi baat kar rhi thi...jise "barabari" ka shabd diya tha. shayad aap tak meri baat sahi tareeke se pahuche aur sahmati bhi bane. main ye janti hun...mere aur aapk bhaav ek hai par tareeka bahot alag..jisse agreemnt k asaar kam bante nazar aa rhe the.:-)
shashank...quota aue reservation se zyada social acceptance ki zarurat hai... division of labour zaruri hai system ko chalane k liye bas ye gender, sex, caste k ground pe nhi hona chahiye.
positive changes ho rahe hai...
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