बैठक

आज सभा बैठी थी
कोरोना गर्दिश में
इंसान गफलत में
कोई दर दर भटक रहा है
कोई बंद किवाड़ में
दिन गिन रहा है
ये वही इंसान है
जो 15 के होने से पहले ही
दुनिया चाहे मुट्ठी में करना
पूरी दुनिया नाप और माप
विज्ञान ज्ञान का देवता
वो इंसान
आज लुक छुपी खेल रहा है
नियम बनाते बिगाड़ते
किसी पीपल वाले अदृश्य
पर बाबाओ को दिखने वाले
सफेद भूत दे डर रहा है।

तो आज बैठक बैठी
इन बेचारे इंसानो की नही
जो मेरी मुट्ठी में रहते है
कितनी भी दुनिया मुट्ठी में कर ले
इशारे पे नाचते है
मैं.... मैं कौन?
अच्छा तो मैं हु 'इमोशन'
वही रोना हँसना चिढ़ना चिल्लाना गुस्साना
मारना काटना डरना भागना घबराहट
दुःख ख़ुशी संतुष्टि ईर्ष्या
अब और क्या क्या बताऊँ
तुमने तो मुझसे ज़्यादा मुझे जिया है
इसी में उलझे बीतते है लम्हे तुम्हारे

तो... हमारी हम सब की सभा लगी
क्यों?
वो इसलिए...
क्योंकि तुम इंसानो को बड़े अरसे बाद
नई मुश्किलें आन पड़ी
वही फैसला करने
कि
इस मौसम में
रियायत बरते
या घनघोर मूसलाधार धमक पडे
हम भी इस वायरस जैसे
परजीवी है
जिसे लोग मालिक मान बैठे
जाने -अनजाने में

हँसी बोली
मैं तो ताश के पत्तों संग हूं
उनो लूडो में हूँ
दादा दादी के नन्हे मुन्नों में हूँ
आंसू, रामायण महाभारत की कथा सुनाते
बड़बोला बन बैठा
बोला जितना रोये आंखे
उतना मैं ना मैला
खुशी संग रास रचाये
समय की घण्टी पर
मन है डोला
इंसानो के घर रिश्तों की
ये गर्माहट
क्या जला रही थी तुमको
जलन पूछ बैठी पट से
जब चिढ़ झांक रही थी
मन चकित कर
बीच सड़क पर टहलती एक कोयल को
गुस्सा फूट पड़ा
बोला मेरा है बोलबाला
इंसान न चाहे एक दूजे को
कितना भी कर लो
इंस्टा पे घोटाला
धैर्य मुस्कुराया
कहता मेरा हाथ पकड़
सब जा रहे उस छोर
बस पैसों की गर्मी है
वरना सब माखनचोर

शोक व्याकुल हो उठा अब
ढेर लगते देख
हुजूम लाशो का पडा
जैसे सामूहिक होड़
कंधो की पाबंदी लग गयी
ज़रूरत जैसी चीज मन से उपर हो गयी
माँ की कोख
कोरोना से भर गयी
नया नया काका झोली में भर के
ममता डाली तांक पर
किया सभी को दान
पर ऐसे हवा चल रही
भाते न भगवान
बोल उठा शोक उस दिन
मैं तो मातम मना रहा

तभी कही से सरल हवा चल
कहकही सी संतुष्टि आ गयी
लेकर नया एहसास
कहती दृष्टि संभालो
नया जीवन देखा क्या तुमने
सारे शोक मिटा लो
उपयोगी बन
सब रह लो
न करो लूटपाट
लालच क्रोध तृष्णा
परोपकार के विभिन्न प्रकार
उपयोगी बन
इंसानो की बस्ती में
चलो एक मुहिम चलाये आज
सारे मिल इन इंसानो को
इंसानियत का पाठ पढ़ाये आज।




Comments

Popular Posts